Home > News > IRCTC Launches ‘Pay On Delivery’ Book ticket now :- that means you can book the ticket without paying any money and once the ticket is delivered, you can pay the amount.

IRCTC Launches ‘Pay On Delivery’ Book ticket now :- that means you can book the ticket without paying any money and once the ticket is delivered, you can pay the amount.

IRCTC Launches ‘Pay On Delivery’ Book ticket now

 

यह पूरे भारत में ट्रेन यात्रियों द्वारा सर्वाधिक अनुरोधित सुविधाओं में से एक था और IRCTC ने बाध्य किया है उन्होंने अब ‘Pay On Delivery’ नाम से एक सेवा शुरू की है, जिसका मतलब है कि आप अपने टिकट Online बुक कर सकते हैं और उन्हें अपने दरवाजे तक पहुंचा सकते हैं!

COPY CODE SNIPPET

इसलिए, अगली बार जब आप IRCTC को टिकट बुक करने के लिए जाते हैं, तो आपको कार्ड, पर्स, Net Banking और अन्य के साथ अतिरिक्त विकल्प (इस सुविधा के लिए पंजीकरण करने के बाद) के रूप में ”Pay On Delivery ‘ दिखाई देगा।

बस उस विकल्प का चयन करें, जबकि बुकिंग और टिकट आपके घर के पते पर भेजे जाएंगे। प्रेस विज्ञप्ति में, Irctc ने कहा है, ” पे डिलिवरी ‘भुगतान विकल्प उपयोगकर्ता को Delivery के समय नकद सहित किसी भी Payment के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति देगा।

 

IRCTC

 

ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए Online Payment हमेशा ट्रेन यात्रियों के लिए एक समस्या रही है। ऑनलाइन भुगतान के साथ कई बार, यात्रियों को टिकट बुक करने में असमर्थ हैं दरअसल, 2015 में Irctc सर्वेक्षण के अनुसार, net Banking सहित ज्यादातर ऑनलाइन भुगतान विकल्प 30% तक की विफलता दर में थे। इसका मतलब है कि 10 में से 3 लोग ticket book नहीं कर सके क्योंकि वे भुगतान नहीं कर सके

इसके अतिरिक्त, अधिकांश यात्रियों के पास क्रेडिट, डेबिट कार्ड या Net Banking एक्सेस नहीं है, जिसके कारण वे टिकट एक साथ सभी book नहीं कर पा रहे हैं। इन यात्रियों को फिर से एक एजेंट पर भरोसा करना पड़ता है या Ticket Book करने के लिए एक शारीरिक ट्रेन टिकट बुकिंग काउंटर पर जाना पड़ता है।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “Website / apps पर उनके कार्ड विवरणों का खुलासा करने के लिए सुरक्षा तत्व संलग्न है, अक्सर भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक बाधा के रूप में कार्य किया जाता है। Pay On Delivery विकल्प की पेशकश करके उपभोक्ता के दरवाजे पर टिकट देने से उन उपभोक्ताओं की सुविधा होगी जो Online माध्यमों में जाने के लिए ट्रैवल एजेंसियों के माध्यम से बुक करें “।

‘ Pay On Delivery ‘ सेवा के शुभारंभ के साथ, उपभोक्ता अब ऑनलाइन भुगतानों के बारे में चिंता किए बिना आसान और पुस्तक टिकटों को आराम कर सकते हैं।

Irctc पर ऑनलाइन टिकट की बुकिंग निश्चित रूप से आने वाले दिनों में बढ़ती जानी चाहिए क्योंकि यह नई पेशकश उपयोगकर्ताओं को एजेंट को खाई और Ticket Online Book करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

क्या डिलीवरी पर वेतन कहीं भी उपलब्ध है?

पहले चरण में, भारत भर के 600 शहरों में Pay On Delivery उपलब्ध है। यह विकल्प यात्रा की तारीख से 5 दिन पहले उपलब्ध होगा, जिसके बाद उपभोक्ता इस विकल्प का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

Delivery पर Payment के लिए पंजीकरण कैसे किया जाता है?

भुगतान विकल्प के रूप में Delivery पर Payment करने के लिए उपभोक्ताओं को एक बार पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए, उन्हें अपना Aadhar Card या पैनकार्ड भी प्रस्तुत करना होगा, जो सत्यापित हो जाएगा और फिर Delivery पर Payment के लिए विकल्प सक्षम हो जाएगा।

डिलीवरी लागत पर Payment कितना होता है?

डिलिवरी पर भुगतान लागत पर आता है इस विकल्प का सेवा शुल्क 9 5 रुपये तक की Total Ticket लागत के लिए 90 + सेवा कर है। 5000 रुपये से अधिक की Total Ticket लागत के लिए, वितरण शुल्क 120 + सेवा कर होगा

यदि आप Ticket लेने के लिए रद्द / इनकार करते हैं तो क्या होगा?

तुम ऐसा नहीं कर सकते। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, “प्रसव से पहले इनकार / रद्द करने के मामले में, ग्राहक रद्दीकरण और वितरण शुल्क का Payment करने के लिए उत्तरदायी होगा। यदि ग्राहक बुकिंग / रद्द करने के शुल्क का Payment करता है और उपयोगकर्ता आईडी को निष्क्रिय कर दिया जाता है तो कानून के मुताबिक सख्त कार्रवाई की जा सकती है “।

इसके अलावा, बकायों का भुगतान न करने के मामले में ग्राहक के CIBIL स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। रद्दीकरण के खिलाफ धन वापसी केवल उपयोगकर्ताओं के Bank account में ही जमा की जाएगी।

Also Read My New Post

यह सुविधा कैसे प्राप्त करें?

चरण 1: मौजूदा आईआरसीटीसी वेबसाइट / एप यूजर्स को पहले https://www.irctc.co.in/eticketing/userSignUp.jsf पर पंजीकरण करना चाहिए; और उनके आईआरसीटीसी उपयोगकर्ता नाम, ईमेल आईडी और फोन नंबर प्रदान करें

चरण 2: एक बार पंजीकृत हो जाने पर, बुकिंग करने के लिए वे आईआरसीटीसी वेबसाइट / ऐप देख सकते हैं। बुकिंग के समय, यात्री को आधार / पैन कार्ड विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

चरण 3: टिकट तत्काल एसएमएस और ईमेल के माध्यम से वितरित किया जाएगा हालांकि, भुगतान टिकट बुकिंग के 24 घंटों के भीतर किए जाने की आवश्यकता है। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए यात्री को एक विशेष भुगतान लिंक भेजी जाएगी।

 

 

admin
hello ..................... My name is Raju Mehto From Bhopal
http://jmkcomputers.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *